Facts About Yuzvendra Chahal in Hindi | युजवेंद्र चहल के बारे में रोचक तथ्य

facts-about-yuzvendra-chahal-In-hindi

अगर आप क्रिकेट खेलते या देखते है तो आपको Yuzvendra Chahal के बारे में तो पता ही होगा। पर जिन्हे इनके बारे में पता नहीं उनके लिए हम पूरी कोशिश करेंगे की इनके बारे में हम आपको विस्तार में बता पाए। युजवेंद्र चहल एक ऐसे गेंदबाज है जिन्होंने बोहत ही कम उम्र में अपना गेंदबाजी का टैलेंट पूरी दुनिया को दिखाकर बोहत नाम कमा लिया है। आज हम जानेंगे युजवेंद्र चहल के बारे में बोहत मज़ेदार जानकारी और Amazing Facts About Yuzvendra Chahal

Yuzvendra Chahal Ke Baare Me Jaankari

युजवेंद्र चहल की शुरुवाती ज़िन्दगी 

yuzvendra-chahal-chess

युजवेंद्र चहल का जन्म २३ जुलाई १९९० को हरियाणा के जींद शहर में हुआ, युजवेंद्र चहल के फॅमिली में कुल ५ लोग है जिनमे उनके पिता, माता, और दो बडी बहनें है। उनके पिता का नाम के.के चहल है, उनके माता का नाम सुनीता देवी, और बहनों का नाम गीतांजलि चहल और नील चहल है। शुरुवाती दिनों में युजवेंद्र चहल को क्रिकेट खेलना इतना पसंद नहीं था। उन्हें Chess खेलना बोहत ज्यादा पसंद था, उन्हें Chess खेलना इतना पसंद था की उनके दोस्त उन्हें बचपन में Chess Boy बुलाया करते थे। उन्होंने अपनी शुरुवाती पढ़ाई DAV Public School से कम्पलीट की थी और तब तक वो Chess के एक बोहत ही बढ़िया प्लेयर बन गए थे। जब वो १२ साल के थे तब उन्होंने Under 12 National Chess Championship में हिस्सा लिया था और उन्होंने ये National Chess Championship जीती भी थी। और उसके बाद Asian Youth Championship में उन्होंने भारत को रिप्रेजेंट किया था। फिर कुछ पैसो के प्रोब्लेम के वजह से उन्हें Chess खेलना छोड़ना पड़ा। 

युजवेंद्र चहल के क्रिकेट का सफर 

जब युजवेंद्र चहल ने क्रिकेट खेलना शुरू किया तब उन्हें उनके परिवार का पूरा साथ मिला, उनके पिता ने तो उनके खेत का एक हिस्सा क्रिकेट के मैदान में बदल दिया था, ताकि युजवेंद्र चहल वहा अच्छे से प्रैक्टिस कर पाए। युजवेंद्र चहल वहा गेंदबाजी पर कढ़ी मेहनत किया करते थे। अपनी इस कढ़ी मेहनत के बलबूते पर उन्होंने १४ साल की उम्र में अपने State की Under 14 टीम में जगह बना ली बादमे वो अपने State के लिए Under 16, 17, 19, 23, 25 खेलते हुए दिखाई दिए। फिर कुछ दिनों बाद उन्होंने हरियाणा के रणजी टीम में भी जगह बना ली और बोहत ही बढ़िया प्रदर्शन किया, उनके इस बेहतरीन प्रदर्शन के चलते वो बोहत ही प्रसिद्ध हो रहे थे , फिर २०११ के आईपीएल नीलामी में उन्हें मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा पर उन्हें वह पुरे सीजन में बस एक ही मैच खेलने मिला। उसके बाद चैम्पियन्स लीग में मुंबई इंडियंस के तरफ से उन्हें सभी मैचेस खिलवाये गए और वह उन्होंने बोहत ही बढ़िया प्रदर्शन दिया। पर अगले कुछ साल उन्हें मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल के कुछ सीज़न्स खेलने नहीं मिले। 

Facts-About-Yuzvendra-Chahal-In-Hindi

२०१४ के आईपीएल नीलामी में उन्हें Royal Challengers Banglore (RCB) ने ख़रीदा, और उन्हें वह बढ़िया मौके भी दिए गए और उन्होंने इन मौकों पे अपने आप को साबित भी कर दिखाया, उस सीजन में उन्होंने कुल ११ विकेट्स लिए और 2016 में उन्होंने २१ विकेट लेकर अपने आपको साबित कर दिया की वो भी एक बढ़िया गेंदबाज है। और उनके इस परफॉरमेंस ने सभी का दिल जित लिया उनके इस परफॉरमेंस को देखते हुए उन्हें National Cricket Team में शामिल किया गया ११ जून २०१६ को उन्होंने ज़िम्बाब्वे के खिलाफ एक दिवसीय क्रिकेट का पहिला मैच खेला और १८ जून २०१६ को उन्होंने T20 का पहिला मुकाबला भी खेला। हम अगर आज की बात करे तो युजवेंद्र चहल भारतीय टीम के बोहत ही महत्वपूर्ण खिलाडी है।

युजवेंद्र चहल के बारे में रोचक तथ्य

1. Yuzvendra Chahal जो हरियाणा के रणजी ट्रॉफी में प्रतिनिधित्व करते है, ऐसे इकलौते खिलाडी है जो भारत के लिए Chess और Cricket खेल चुके है। 

2. २००२ में Yuzvendra Chahal ने National Chess championship प्रतियोगिता जीती थी। इन्होने भारत को Asia Youth Championship(Under12 ) और World Youth Chess Championship(Under16 ) में भी प्रस्तुत किया है। 

3. वैसे तो Yuzvendra Chahal को अपनी फॅमिली का फुल सपोर्ट था पर Chess खेलने के लिए उन्हें Sponsorship की बोहत ज्यादा जरुरत थी पर उन्हें Sponsorship नहीं मिल रही थी इसीलिए उन्होंने Chess खेलना छोड़ दिया और क्रिकेट पर फोकस किया।

4. शुरुवाती दिनों में Yuzvendra Chahal ने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया था, तब वो एक Medium Pacer गेंदबाज थे बादमे उन्होंने Leg-Break गेंदबाजी शुरू की। 

5. Cricket और Chess के आलावा उन्हें Football में भी बोहत इंटरेस्ट है, Football में वो Real Madrid को सपोर्ट करते है और उनके Favorite Football Player Cristiano Ronaldo है।

6. RCB ने चहल को २०१४ के नीलामी में उनकी  Base Price १० लाख रूपइयो में ख़रीदा था। और जब उन्हें मुंबई इंडियंस ने २०११ में ख़रीदा था तब भी उनकी Base Price १० लाख रूपए थी।

7. Yuzvendra Chahal को २०१६ में भारतीय टीम में ज़िम्बाब्वे के खिलाफ खेलने का मौका मिला था और उस सीरीज के दूसरे ही मैच में उन्हें मैन ऑफ़ थे मैच का अवार्ड मिला था उस मैच में उन्होंने ३ विकेट लेकर २५ रन्स दिए थे। और वो मैच इंडिया ८ रनो से जीता था।

8. Yuzvendra Chahal पाहिले भारतीय गेंदबाज हे जिन्होंने T20 क्रिकेट में ५ से ज्यादा विकेट लिए हो।

दोस्तों उम्मीद करते है ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। युजवेंद्र चहल के बारे में आपका क्या कहना है कमेंट करके बताइये।

 

 

Read Previous

Smriti Mandhana Facts in Hindi | स्मृति मंधाना के बारे में रोचक तथ्य

Read Next

Human Brain Facts in Hindi | दिमाग के बारे में रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *