Raksha Bandhan Kyu Manate Hai | Raksha Bandhan Ki Shuruvat

raksha-bandhan-kyu-manate-hai

स्वागत है दोस्तों हमारे इस नये लेख में। दोस्तों कुछ ही दिनों बाद रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है। भारत में  शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसे रक्षाबंधन पसंद ना हो। श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन आने वाला यह त्योहार हमारे लिए बहुत ही ख़ास है। रक्षाबंधन का दिन बहुत ही पवित्र माना जाता है। इस दिन घर में बहुत सारे मेहमानों की मौजूदगी रहती है। रक्षाबंधन ब्राम्हणो का सर्वोपरि मानने जाना वाला त्यौहार है। लेकिन रक्षाबंधन से जुडी कुछ ऐसी बातें है जो शायद ही आपको पता हो। रक्षाबंधन से जुड़े रोचक तथ्य जानने के लिए पोस्ट में अंत तक बने रहिये।

 रक्षाबंधन की शुरुआत कैसे हुयी थी?  

रक्षाबंधन हम आज के युग में भी मना रहे है लेकिन इसकी शुरुआत महाभारत काल से हुयी थी। हिन्दू पुराणों के अनुसार महाभारत में कृष्णा की कलाई से बहते खून को रोखने के लिये, पांडवों की पत्नी द्रौपदी ने कपडा फाड़कर श्रीकृष्ण की कलाई पर बाँधा था। इस से उन दोनों के बीच भाई-बहन का बंधन निर्माण हुआ था। इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण ने द्रौपदी की रक्षा का वचन दिया था। जिसे आज हम रक्षाबंधन के रूप में मनाते आ रहे है। राजपूत जब युद्ध के लिए जाते थे तब महिलाये उनके माथे पर विजय तिलक के साथ कलाई पर रेशमी डोर भी बांधती थी। रक्षा का अर्थ होता है, बचाव।  इस प्रकार रक्षाबंधन भाई-बहन के बीच प्यार का प्रतिक बन गया।

रक्षाबंधन क्यों मनाते है?

आप सभी को तो पता ही की इस दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है, और वह अपने भाई की दीर्घायुष की प्रार्थना करती है, ताकि संकट के समय वेह उनकी रक्षा कर सके, बदले में भाई भी बिना किसी हित के बहन की रक्षा का वचन देता है और उसके तौर पर उपहार देकर अपनी भावना व्यक्त करता है। जिससे भाई-बहन का रिश्ता और भी ज्यादा मजबूत हो जाता है।  नेपाल के पहाड़ी इलाखों के ब्राम्हण तथा समुदाय क्षेत्र के लोग गुरुओं से रक्षाबंधन मनाते है और नेपाल के दक्षिण इलाखों के लोग हम भारतीयों जैसे ही बहन से राखी बंधवाते है। 

ये भी जरूर पढ़िए

भारत के किस इलाखे में रक्षाबंधन सबसे ज्यादा मनाया जाता है?

वैसे तो भारत के कोने- कोने में रक्षाबंधन मनाया जाता है लेकिन रक्षाबंधन मुख्य तौर पर उत्तर-भारत में अधिक मनाया जाता है। उत्तर भारत में कुछ ऐसी जगह है जहा पर महिला खुद को असुरक्षित महसूस करती थी, इसलिए वह पुरुषो को भाई के रूप में उनकी कलाई पर राखी बांध देती थी। जिससे महिला और ज्यादा सुरक्षित महसूस करती थी। 

Read Previous

Abdul Kalam Facts in Hindi | अब्दुल कलाम के बारे में रोचक तथ्य

Read Next

Akshay Kumar Facts in Hindi | अक्षय कुमार के बारे ने रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *