Sanjay Dutt Interesting Facts in Hindi | संजय दत्त के बारे में रोचक तथ्य

संजय-दत्त-के-बारे-में-रोचक-तथ्य

दोस्तों आज के इस लेख में आपका स्वागत है, तो दोस्तों जैसे की आपने टाइटल में देखा Unknown Facts About Sanjay Dutt तो आज हम जानेंगे संजय दत्त से जुड़े कुछ ऐसेही रोचक और अनसुने तथ्य। संजय दत्त के जो पहिले से ही Fans है उन्हें तो उनके जिंदगी से जुड़े बोहत सारे राज़ पता होंगे, पर आज हम जानेंगे कुछ ऐसे राज़ जो शायदही आपको पता होंगे।

दोस्तों संजय दत्त बॉलीवुड के एक ऐसे एक्टर है, जिनकी खुद की स्टोरी किसी फिल्म के स्टोरी से कम नहीं। इसीलिए इनके जीवन पर आधारित फिल्म संजू ने बोहत सारा प्यार और पैसा कमाया। संजय दत्त के जिंदगी में बोहत सारे उतार चढाव आये पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी वो अपने काम में लगे रहे। 

संजय दत्त की फॅमिली 

दोस्तों संजय दत्त का जन्म २९ जुलाई १९५९ को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ। संजय दत्त के फॅमिली की बात करे तो उनके माता-पिता को तो सभी पहचानते ही होंगे पर जिन्हे पता नहीं उनके लिए बताना चाहेंगे संजय दत्त के पिता का नाम सुनील दत्त है जो की एक एक्टर थे। और उनकी माता का नाम नरगिस दत्त है वो भी एक एक्ट्रेस थी। संजय दत्त का कोई भाई नहीं है। उनकी बस दो छोटी बहने है जिसमे उनकी एक बहन का नाम प्रिया दत्त है जो की एक Politician है। और दूसरी बहन का नाम नम्रता दत्त है।

Sanjay-Dutt-with-family

इसके आलावा Sanjay Dutt ने अब तक ३ शादिया की है। जिनमे उनकी पहिली शादी Richa Sharma जो की एक एक्ट्रेस थी उनके साथ १९८७ में हुई थी पर १९९६ में Richa Sharma की मौत हो गयी। उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी Rhea Patel जो की एक Model है उनके साथ की और २००५ में Rhea Patel के साथ तलाक लिया। Sanjay Dutt ने तीसरी शादी २००८ में Manyata Dutt के साथ की। 

संजय दत्त  के कुल ३ बच्चे है जिनमे १ लड़का और २ लड़किया है।  उनके लड़के का नाम Shaharaan( Manyata Dutt का लड़का ) और बड़ी लड़की का नाम Trishala Dutt ( Richa Sharma की लड़की ) और छोटी लड़की का नाम Iqra Dutt (Manyata Dutt की लड़की ) है।

Facts About Sanjay Dutt In Hindi

01. संजय दत्त जब उनकी माता नरगिस के पेट में थे तब उनके पिता सुनील दत्त और माँ नरगिस ने एक Add चलाया था। जिससे उन्हें उनके बेटे का नाम रखने में मदत मिले, इस Add में उन्हें बोहत सारे नाम मिले थे पर नरगिस को संजय नाम बोहत ज्यादा पसंद आया था इसीलिए उन्होंने उनका नाम संजय रख दिया।

Unknown-Facts-About-Sanjay-Dutt-In-Hindi

02. संजय दत्त के पिता सुनील दत्त हिन्दू थे, और उनकी माँ नरगिस मुस्लिम थी। और वो दोनों उस ज़माने के बोहत बढे सुपरस्टार थे।

03. संजय दत्त जब सिर्फ ९ साल के थे तब से उन्होंने सिगरेट पीना शुरू किया। संजय दत्त के पिता सुनील दत्त से अक्सर उनके दोस्त और फिल्म निर्माता उनसे घर मिलने आया करते थे, तब वह छोटी-मोटी पार्टिया हुआ करती थी। उन पार्टियों के दौरान संजाय दत्त छुपकेसे सिगरेट पिया करते थे। जब सुनील दत्त ने पहिली बार संजय दत्त को सिगरेट पीते देखा तब वो बोहत नाराज हो गए। उन्हें लगा ये ज्यादा प्यार करने का नतीजा है तो उन्हीने संजय दत्त कोई बोर्डिंग स्कूल भेज दिया।

04. संजय दत्त ने अपनी स्कूल की पढाई ख़तम होने के बाद मुंबई के Elphinstone कॉलेज में अड्मिशन लिया। कॉलेज के दौरान उन्हये नशे की लत लग गयी थी।

05. संजय दत्त ने १९८१ की सुपरहिट फिल्म Rocky में हीरो की भूमिका की थी। और यही से उनके हीरो के भूमिका की शुरुवात हुई।

06. मशहूर फिल्म Rocky के बाद संजय दत्त को फिरसे नशे की लत लग गयी थी। एक बार तो उन्होंने Heroin का इतना नशा किया था की वो सीधे २ दिन बाद उठे थे।

Sanjay-Dutt-Rocky-Film

07. संजय दत्त को बोहत ज्यादा नशे की लत लग गयी थी, तब उनके पिता सुनील दत्त ने उनके नशे को छुड़ाने के लिए उन्हें अमेरिका भेज दिया। अमेरिका में उनका २ साल तक इलाज चला तब जाकर उन्होंने ये नशा करना छोड़ा।

08. संजय दत्त की माँ नरगिस संजय दत्त की डेब्यू फिल्म Rocky देखना चाहती थी। पर उन्हें कैंसर होने के वजह से Rocky फिल्म के प्रीमियर के ५ दिन पाहिले ही उनकी मौत हो गयी थी। संजय दत्त ने रॉकी फिल्म के प्रेमियर के वक़्त थिएटर में उनके बगल में उनके माँ के लिए एक सीट खाली राखी थी। 

09.  संजय दत्त उनकी मशहूर फिल्म Rocky के दौरान बोहत ज्यादा नशा किया करते थे। उन्हें नशे की इतनी लत लग गयी थी के एकबार उन्होंने कश्मीर में फ्लाइट से शूटिंग पर जाते वक़्त १ किलो Heroin अपने जूतों में छिपा ली थी।  

10. संजय दत्त की फिल्म यलगार के दौरान, इस फिल्म के डायरेक्टर फिरोज खान ने संजय दत्त की पहचान दाऊद से करवाई इसही फिल्मे से संजय दत्त का दाऊद के साथ कनेक्शन बन गया।

11. संजय दत्त और माधुरी दीक्षित ने शादी करने का फैसल भी कर लिया था पर कुछ आपसी प्रोब्लेम्स की वजह से उन्होंने शादी नहीं की।

12. १९९३ में जब बम ब्लास्ट हुआ था तब संजय दत्त से हुई पूछताछ में उन्होंने बताया था उनके पास जो भी बंदूके थी वो उन्होंने उनके परिवार के सुरक्षा के लिए रखी थी। क्युकी उसी साल बाबरी मस्जिद विवाद के दौरान बोहत सारे विवाद हुए थे और तब सुनील दत्त को धमकिया मिल रही थी। 

१3. मुन्ना भाई MBBS पहिली फिल्म थी जिसमे संजय दत्त और उनके पिता सुनील दत्त ने पहिली बार साथ मे काम किया था। 

Sanjay-Dutt-With-Sunil-Dutt

14. अगर एक्टर की बात की जाए तो उसमे अवार्ड्स तो जरूर आते है, संजय दत्त ने अपने इस फ़िल्मी करियर में २ बार फिल्म फेयर अवार्ड जीता है। उनको पहिला अवार्ड फिल्म वास्तव में बेस्ट एक्टर के बतौर मिला। और दूसरा अवार्ड फिल्म मुन्ना भाई MBBS के लिए बेस्ट कॉमेडियन के लिए मिला।

15. २०१३ में जब संजय दत्त को जेल में डाला गया तब उन्हें भी अन्य कैदियों की तरह काम करना पड़ता था। उन्हें वहा पर पेपर बैग बनाने का काम सौपा गया था। इस काम के लिए उन्हें प्रतिदिन ५० रुपये मिला करते थे। २०१६ में उन्होंने जेल से छूटने तक पेपर बैग बनाने के काम से कुल ३०,००० हजार रुपये कमाए थे। जेल से छूटने के वक़्त उनके पास बस ४५० रुपये बचे थे। बाकी के पैसे उन्होंने जेल के कैंटीन में खर्च कर दिए थे। 

दोस्तों उम्मीद करते है Sanjay Dutt के बारे में रोचक तथ्य आपको पसंद आये होंगे। इन सभी अद्भुत रोचक तथ्यों में से आपको कौनसा तथ्य सबसे ज्यादा पसंद आया कमेंट करके बताइये। 

Read Previous

Human Brain Facts in Hindi | दिमाग के बारे में रोचक तथ्य

Read Next

Powerful Countries in the World 2020 | दुनिया के 10 सबसे ताकतवर देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *