Top 10 Smallest Countries in the World | दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

Top-10-Smallest-Country-In-The-World

Top 10 Smallest Country In The World दोस्तों सितंबर २०२० के मुताबित दुनिया मे कूल मिलाकर १९७ देश है। और ये सभी देश कुछ ना कुछ खास बात के लिए जाने जाते है। हर एक देश के पीछे कोई ना कोई रहस्य छुपा हुआ होता है। कोई देश वहा की खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। तो कोई देश वहाकी जनसंख्या के लिए पहचाना जाता है। और इसी तरह आज हम दुनिया के १० सबसे छोटे देशों के बारे में जानेंगे। इनमेसे कुछ देश तो ऐसे है जिनका तो नाम भी आपको पता नहीं होगा। और कुछ देश तो इतने छोटे है की इनसे बड़े तो हमारे भारत देश के कुछ शहर है। तो चलिए दोस्तों बिना देरी किये जानते है दुनिया के १० सबसे छोटे देशो के बारे में। 

Top 10 Smallest Country In The World

Top-10-Smallest-Country

01. Vatican City (वैटिकन सिटी)

Vatican City यूरोप महाद्वीप में स्थित है। इस देश को दुनिया का सबसे छोटा देश माना जाता है। इस देश की जनसंख्या मात्र ८३९ हे। और ये देश ४४ हेक्टेयर के क्षेत्रफल में बसा है। इतनी कम जनसंख्या और क्षेत्रफल होने के बावजूद इस देश को अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त है। इतना छोटा देश होने के बावजूद इस देश के पास अपने खुद के सिक्के, डाक विभाग, और रेडियो जैसी उपलब्धिया है। पूरी दुनिया में वैटिकन सिटी एक बोहत ही प्रसिद्ध देश है। 

02. Monaco (मोनैको)

Vatican City के बाद दुनिया का दूसरा सबसे छोटा देश Monaco को माना जाता है। मोनैको देश भी वैटिकन सिटी की तरह यूरोप महाद्वीप में स्थित है। मोनैको देश इटली और फ्रांस के बिच सुमद्र किनारे पर बसा हुआ है। यह देश २.०२ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ३९,२९२ है। 

03. Nauru (नौरु)

Monaco के बाद दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश Nauru को माना जाता है। Nauru देश प्रशांत महासागर में स्थित है। यह एक द्वीप देश है। यह देश २०.९८ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या १०,८२४ है।   

04. San Marino (सैन मैरिनो

Nauru के बाद दुनिया का चौथा सबसे छोटा देश San Marino को माना जाता है। और इस देश को यूरोप का सबसे पुराना देश भी माना जाता है। यह देश ६१.२ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ३३,९४४ है।

05. Tuvalu (तुवालु)

San Marino के बाद दुनिया का पांचवा सबसे छोटा देश Tuvalu को माना जाता है। तुवालु देश भी मोनैको की तरह प्रशांत महासागर में स्थित है। यह देश २५.९ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ११,८१८ है।

06. Liechtenstein (लिक्टनस्टीन)

Tuvalu के बाद दुनिया का छटा सबसे छोटा देश Liechtenstein को माना जाता है। मार्शल आइलैंड पश्चिम यूरोप में स्थित है। यह एक ऐसा देश हे जिसकी सीमाएं ऑस्ट्रिया और स्विट्जरलैंड से मिलती है। यह देश १६० वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ३८,७४९ है।

07. Marshall islands (मार्शल आइलैंड)

Liechtenstein के बाद दुनिया का सातवा सबसे छोटा देश Marshall islands को माना जाता है। यह देश अटलांटिक महासागर में स्थित है। यह देश १८१.३ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ५९,२४५ है।

08. Maldives (मालदीव)

Marshall islands के बाद दुनिया का आठवा सबसे छोटा देश Maldives को माना जाता है। यह देश टूरिज्म के लिए बोहत ही ज्यादा प्रसिद्ध माना जाता है। यह देश एशिया में स्थित है। और इसे एशिया का सबसे छोटा देश भी माना जाता है। यह देश २९७.८ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ५४०,५४४ है।

09. Malta (माल्टा)

Maldives के बाद दुनिया का नौवा सबसे छोटा देश Malta को माना जाता है। माल्टा यूरोप महाद्वीप में स्थित है। यह देश ३१६ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ४४१,५४३ है।

10. Grenada (ग्रेनाडा)

10 Smallest Country In The World के लिस्ट मे Malta के बाद दुनिया का दसवा सबसे छोटा देश Grenada को माना जाता है। यह देश ६ छोटे द्वीपो से मलकर बना है। यह देश ३४८.५ वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल मे बसा हुआ है। और २०२० के मुताबित इस देश की जनसंख्या ११२,५२३ है।  

दोस्तों उम्मीद करते है, ये जानकारी आपको पसंद आयी होगी। आपको Top 10 Smallest Country In The World के बारे में ये जानकारी कैसे लगी हमें कमेंट करके बताये। 

Read Previous

Teachers Day | शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है | शिक्षक दिवस के बारे में जानकारी

Read Next

South Africa Facts in Hindi | दक्षिण अफ्रीका से जुड़े रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *