Smriti Mandhana Facts in Hindi | स्मृति मंधाना के बारे में रोचक तथ्य

smriti-mandhana-facts-in-hindi

स्मृति मंधना के बारे में जानकारी 

दोस्तों आप सभी जानते है हमारे भारत देश में क्रिकेटरों को भगवान का दर्जा दिया जाता है, क्युकी क्रिकेट हम सभी भारतीयों का लोकप्रिय खेल है। पहिले हम जब टीवी पर क्रिकेट देखा करते थे, तब हमेशा हमें पुरुषो के मैच देखने मिलते थे पर अब जमाना पूरा बदल गया है। आज के इस ज़माने में महिला क्रिकेटर पुरुष क्रिकेटरों से खन्दा मिलाकर खड़ी है। आज के इस ज़माने में हमारे भारत देश में एक से बढ़कर एक महिला क्रिकेटर है जो पूरी दुनिया में हमारे देश का नाम रोशन कर रही है। हम महिला क्रिकेटरों के बारे में बात करे और Smriti Mandhana का नाम ना लिया जाए ऐसा हो नहीं सकता। तो दोस्तों आज हम जानेंगे स्मृति मंधाना के बारे में रोचक तथ्य।

Smriti Mandhana का जन्म 18 जुलाई १९९६ में हुआ था। स्मृति मंधाना Left Hand बल्लेबाज है, जिन्होंने अपना पहिला अंतरराष्ट्रीय मैच ऑगस्ट २०१४ में इंग्लैंड के बनाम खेला है। और अपने इस क्रिकेट के करियर में आज वो इस मुक्काम पर पोहोच गयी है की कई सारी लड़किया उन्हें  देखकर क्रिकेट खेलना शुरू कर रही है।

दोस्तों स्मृति मंधाना एक ऐसी विस्फोटक बल्लेबाज है जो अपने खुदके बलबूते पर अपनी टीम को एकतरफा मैच जीता सकती है।

Facts About Smriti Mandhana In Hindi

facts-about-smriti-mandhana-in-hindi

1. स्मृति मंधाना पहिले से ही एक क्रिकेटर फॅमिली से बिलॉन्ग करती है, उनके पिताजी और उनका भाई सांगली जिल्हे के लिए District क्रिकेट खेल चुके है। उनका भाई महाराष्ट्र Under 16 खेल चूका है।

2. ९ साल की उम्र में ही उनका महाराष्ट्रा Under 15 के लिए सिलेक्शन हो गया था। और ११ साल की उम्र में उन्होंने महाराष्ट्र Under 19 के लिए खेलना शुरू कर दिया था।

3. स्मृति मंधाना इकलौती भारतीय महिला क्रिकेटर है जिन्हे २०१६ में ICC Women’s Team Of The Year में शामिल किया गया था।

4. स्मृति मंधाना ने Women ICC T 20 World Cup 2014 खेलने के लिए १२ वि की परीक्षा नहीं दी थी। और उन्हें इंग्लैंड दौरे पे जाना था इसलिए उन्होंने कॉलेज में एडमीशम भी नहीं लिया।

5. West Zone Under 19 एकदिवसीय Tournament में महाराष्ट्र की तरफ से खेलते हुए उन्होंने गुजरात के खिलाफ दोहरा शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया। स्मृति मंधाना ऐसी पहिली भारतीय महिला क्रिकेटर है जिन्होंने दोहरा शतक लगाया हो। उन्होंने अपने इस विस्फोटक पारी में गुजरात टीम के बनाम १५० गेंदों में २२४ रनो की बोहोत ही लाजवाब पारी खेली थी।

6. स्मृति मंधाना हमें मैदान पे जितने ज्यादा सीरियस दिखती है उससे कही ज्यादा मजाकु वो मैदान के बहार होती है।

7. उन्हें किताबे पढ़ना और गाने सुनना बोहोत पसंद है। उन्हें अर्जित सींग के गाने सुनना बोहत अच्छा लगता है।

8. स्मृति मंधाना के बड़े भाई श्रवण को राहुल द्रविड़ ने उनकी अपनी बैट गिफ्ट कियी हुई है, वो बैट स्मृति मंधाना अपने खुद के पास रखती है।  उस बैट को वो अपने साथ में उनके क्रिकेट किट बैग में रखती है पर कभी उस बैट के साथ वो खेलती नहीं।

9. शुरुवाती दिनों में स्मृति मंधाना ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाडी Mathew Hayden जैसी बल्लेबाज़ी करना चाहती थी, पर उन्हें बादमे श्री लंका के दिग्गज खिलाडी कुमार संगकारा की बैटिंग टाइमिंग बोहत पसंद आने लगी।

10. सितम्बर २०१६ में स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर दोनों ऐसी भारतीय खिलाडी बने जो पहिली बार किसी बहार के लीग मैचेस खेलने गयी हो २०१६ में वो ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में खेलने गए थे।

11. स्मृति मंधाना पहिली Youngest Indian Cricketer है जिन्होंने वर्ल्ड कप में शतक लगाया हो, उन्होंने ICC Women’s  World Cup 2017 में वेस्ट इंडीज महिलाओ के खिलाफ १०४ रन किये थे।

दोस्तों उम्मीद करते है आपको स्मृति मंधाना के बारे में ये रोचक तथ्य पसंद आये होंगे आपको इन सभी facts में से कौनसा fact सबसे ज्यादा पसब्द आया हमें कमेंट करके बताइये। 


Read Previous

PUBG Game Facts in Hindi 2020 | PUBG के बारे में रोचक तथ्य

Read Next

Facts About Yuzvendra Chahal in Hindi | युजवेंद्र चहल के बारे में रोचक तथ्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *