Teachers Day | शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है | शिक्षक दिवस के बारे में जानकारी

Shikshak-divas-kyu-manaya-jaata-hai

Teachers Day Kyu Manaya Jaata Hai | दोस्तों फिर से एक बार स्वागत हे आपका और एक नए लेख में। आप सभीको पताही होगा आज के दिन यानि ५ सितंबर के दिन हमारे देश मे शिक्षक दिन मनाया जाता है। पर कुछ लोगो को ये बिलकुल नहीं पता होगा की शिक्षक दिन आज ही के दिन क्यों मनाया जाता है। तो दोस्तों आज के इस लेख में हम जानेंगे शिक्षक दिन क्यों मनाया जाता है और शिक्षक दिन के बारे में कुछ अद्भुत जानकारी जो आपको पता ही होनी चाहिए। तो चलिए दोस्तों जानते है ५ सितंबर को Teachers Day (शिक्षक दिन) क्यों मनाया जाता है। 

Teachers Day Ke Baare Me Jaankari

01. एक शिक्षक को राष्ट्र निर्माता इसीलिए कहा जाता है क्युकी एक शिक्षक अपने अनुभव, ज्ञान, और प्रेम से विद्यार्थियों के जीवन को नया आकार देता है। आप आपके जीवन में जो भी सफलता हासिल करते हो, उसके पीछे का सबसे बड़ा कारण एक शिक्षक ही होता है।

02. हमारे शिक्षक वो व्यक्ति होते है जिनके कंधो पर देश का भविष्य उज्वल बनाने की जिम्मेदारी होती है। और वो अपनी ये जिम्मेदारी बोहत ही खूबी से निभाते है। 

03. शिक्षक दिवस मनाने का मुख्य हेतु होता है की हमें हमारे जीवन में सफल होने के पीछे हमारे शिक्षकों का बोहत बड़ा योगदान होता है, और उन शिक्षकों के इस योगदान को साबित करने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है। 

04. शिक्षक बस हमें शिक्षा नहीं देते, शिक्षा के साथ हमें अपने जीवन में कीस भी तरह से आने वाली चुनौतियों का सामना किस तरह करना है, यह सारी चीजों का भी अच्छे से मार्गदर्शन करते है। 

05. हमारे शिक्षकों के लिए हर एक विद्यार्थी एक जैसा ही होता है। वो कभी जात और धर्म देख कर भेदभाव नहीं करते। उनको  बस उनके विद्यार्थियों के उज्वल भविष्य की चिंता होती है। 

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है 

Shikshak-din-kyu-manaya-jaata-hai

06. ५ सितंबर के दिन भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन हुआ करता था। उस वक्त उनके कुछ शिष्य मिलकर उनका जन्म दिन मनाना चाहते थे। तब वो सभी शिष्य मिलकर उनके पास इसके लिए अनुमति माँगने गए तब सर्वपल्ली राधाकृष्णन ने उन्हें सुझाव देते हुए कहा, अलग से जन्मदिन मनाने के बजाय इसे शिक्षक दिवस के रूप मे मनाया जाए तो उन्हें इस बात से गर्व महसूस होगा। फिर उस वक्त से ही सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिन को बतौर शिक्षक दिवस मनाया जाने लगा। १९६२ में सबसे पहिली बार शिक्षक दिवस मनाया गया। 

07. ५ सितंबर के दिन भारत में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। और दुसरो देशो में शिक्षक दिवस किसी और दिन और अलग तरह से मनाया जाता है। 

08. पूरी दुनिया में शिक्षक दिवस ५ अक्टूबर को मनाया जाता है। पर बोहत सारे देश उनके देश के अनुसार अलग तारीख पर शिक्षक दिवस मनाते है। 

09. अमेरिका के लोग शिक्षक दिवस २ दिन के लिए मनाते है। वही कुछ देश मई महीने के पहिले सप्ताह में मनाते है। तो कुछ देश जून महीने के पहिले रविवार को मनाते है। 

10. शिक्षक दिवस मनाने का मुख्य हेतु ये था की शिक्षकों के कड़ी मेहनत के प्रति जागरूकता लायी जाए। 

दोस्तों उम्मीद करते है आपको Teachers Day (शिक्षक दिन) के बारे में ये जानकारी पसंद आयी होगी। आप इसके बारे में क्या कहना है हमें कमेंट करके बताइये। 

Read Previous

Interesting Facts About Fishes in Hindi | मछलियों के बारे में रोचक तथ्य

Read Next

Top 10 Smallest Countries in the World | दुनिया के 10 सबसे छोटे देश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *